न रूम हीटर, न अंगीठी का झंझट, सर्दियों में अपने बेडरूम को ऐसे रखें नेचुरली गर्म


हाइलाइट्स

सर्दियों में धूप आने पर कमरे की खिड़कियों को खोल दें.
बेडरूम में वार्मर लाइट लगाकर रूम को रखें गर्म.

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लोग अपने बेडरूम को गर्म रखने का इंतजाम कर लेते हैं. इसके लिए कुछ लोग रूम हीटर तो कुछ अंगीठी जैसी चीजों का प्रयोग ज्यादा करते हैं, लेकिन रूम हीटर जहां बिजली का बिल तेजी से बढ़ाता है तो वहीं अंगीठी घर में रखना कोई सुरक्षित विकल्प नहीं है. आज हम आपको बेडरूम गर्म रखने के कुछ ऐसे आइडियाज बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिना पैसे खर्च किए बिल्कुल सुरक्षित तरीके से अपना कमरा गर्म रख सकेंगे.

यह भी पढ़ें- यूरिक एसिड की समस्या हमेशा के लिए हो जाएगी खत्म ! डॉक्टर से जानें सॉल्यूशन

खिड़कियों का इस्तेमाल- खिड़कियों से आने वाली सूर्य की किरणों का इस्तेमाल आपको नैचुरल हीटर के रूप में करना चाहिए. सर्दियों में सुबह और शाम ठंडी हवाएं चलती हैं. इसलिए इन दोनों ही पहर अपने घर की खड़कियों को बंद रखें. लेकिन दोपहर के समय ज्यादा से ज्यादा धूप के लिए अपनी खिड़कियों को खुला रखें. इससे आपका बेडरूम पूरी रात गर्म रह सकता है.

बेडरूम में लोगों को बुलाएं- जैसा कि आप जानते हैं कि इंसान ऑक्सीजन लेने के बाद कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ता है. कार्बन डाइऑक्साइड के कारण हमारी सांसे गर्म रहती हैं. इसलिए आपके बेडरूम में जितने ज्यादा लोग होंगे, उसका तापमान भी उतना ही ज्यादा रहेगा. ये तरकीब भी आपको कुछ हद तक ठंड से बचा सकती है.

बाथरूम का दरवाजा- अक्सर आपने महसूस किया होगा कि गर्म पानी से नहाने के बाद बाथरूम में ठंड का एहसास कम होता है. दरअसल ये चमत्कार हमारी बॉडी और गर्म पानी से निकली हीट के कारण होता है. अगर नहाते वक्त आप अपने बाथरूम का दरवाजा थोड़ा सा खुला रखेंगे तो इसकी कुछ हीट आपके कमरे तक भी पहुंचेगी, जिससे वो कुछ हद तक गर्म रह पाएगा.

यह भी पढ़ें- जॉम्बी वायरस से आएगी अगली महामारी? वैज्ञानिकों के दावे से मचा तहलका

बेडरूम की लाइट- अगर सर्दियों में आप अपने बेडरूम को गर्म रखना चाहते हैं तो उसकी लाइट्स में थोड़ा बदलाव कर लीजिए. यहां मौजूद सभी बल्ब, लैम्प या ट्यूब लाइट्स वॉर्मर कलर की होनी चाहिए- जैसे कि लाल या पीली. इस प्रकार के रंगों की लाइट से निकलने वाली तेज हीट हमारी कमरे को आसानी से गर्म रख सकती है.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Well being, Way of life, Suggestions and Methods



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News