चिकन और अंडा नहीं खाते तो कोई बात नहीं, इन फूड्स को जमकर खाएं, प्रोटीन की नहीं होगी कमी


हाइलाइट्स

दूध, दही और पनीर में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.
सोयाबीन से बनने वाला टोफू प्रोटीन का बढ़िया सोर्स होता है.

Finest Meals For Protein: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोगों को हर दिन प्रोटीन, कैल्शियम समेत कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है. प्रोटीन की मात्रा कम होने पर कई परेशानियां हो सकती हैं, इसके लिए लोग अंडा खाते हुए देखे जा सकते हैं. कुछ लोग प्रोटीन के लिए चिकन खाना भी पसंद करते हैं. ऐसे में वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन की भरपाई करना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं आपको शरीर में प्रोटीन की मात्रा को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. बहुत से ऐसे वेज फूड्स हैं, जिन्हें खाने से आपको प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिलेगी. आइए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में जिन्हें खाकर आप अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा ठीक बनाए रख सकते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट्स: अगर हम डेयरी प्रोडक्ट्स की बात करें तो इनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. दूध, पनीर व दही को प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत माना हैं. अगर आप भी अपने शरीर में प्रोटीन की सही मात्रा बनाए रखना चाहते हैं तो पनीर, दही व दूध से बने उतपादों का सेवन करें. दही में सीड्स या नट्स मिलाकर खाने से वह आपके लिए और लाभकारी रहेगा.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज का हो जाएगा काम-तमाम, यह सब्जी खरीदें और रस निकालकर पी लें

सब्जियां: सब्जियों में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. खासतौर पर हरी सब्जी जैसे- पालक, मटर, ब्रॉकली, सेम को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप इन सब्जियों का सेवन जरूर करें. इसके अलावा स्प्राउट्स में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता होता है. जिसके सेवन से आप हेल्दी रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें- दूध पीने का सही समय जानते हैं आप? इस वक्त पीएंगे तो मिलेगा ज्यादा फायदा

टोफू: सोयाबीन से बनने वाले टोफू में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. इसके सेवन से वजन भी मेन्टेन रहता है. इसके अलावा टोफू आपके हार्ट, हड्डियों और स्किन के लिए भी बेहद अच्छा होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार 100 ग्राम टोफू में 8 ग्राम प्रोटीन होता है.

नट्स: नट्स यानी मेवे के सेवन से आप स्वस्थ रहते हैं. साथ ही आपके हार्ट और दिमाग के साथ-साथ पूरी फिट रहती है. नट्स में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे आप अपनी बॉडी की प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं. बादाम, अखरोट, किशमिश, मूंगफलीमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में रहता है. हेल्दी रहने के लिए आप नट्स का सेवन जरूर करें.

बीन्स: बीन्स में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. बीन्स के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है. सोयाबीन को प्रोटीन का अच्छा सोर्स कहा जाता है. प्रोटीन की मात्रा को बनाए रखने के लिए आप सोया बीन, ब्लैक बीन्स आदि को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

Tags: Well being, Wholesome Meals, Life-style, Trending information



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News