घर को धूल मिट्टी और रेडिएशन फ्री बनाने के लिए घर में उगाएं ये 5 फायदेमंद इनडोर प्लांट्स


हाइलाइट्स

प्रदूषण और रेडिशन घरों में भी हवा को अशुद्ध करने लगा है
ऐसे में इनडोर प्लांट हवा को शुद्ध करने में मदद कर सकते हैं
ये हवा में फैले विषेले तत्वों को सोख लेते हैं और हवा शुद्ध करते हैं

Finest Indoor Vegetation Tor Purify Air- बढ़ता प्रदूषण, लगातार होते निर्माण के चलते फैलती धूल मिट्टी और तमाम तरह का रेडिएशन आज पूरे वातावरण को नुकसान पहुंचा रहा है. ये प्रदूषण और रेडिएशन पहले बाहर ज्यादा था लेकिन अब इसकी पहुंच घरों के भीतर तक पहुंच रही है. ऐसे में घरों को अंदर से सुरक्षित रखने के उपाय किए जाने लगे हैं. ऐसे में कुछ इनडोर प्लांट्स आपके घर को अंदर से प्रदूषण और रेडिएशन मुक्त रखने में मदद कर सकते हैं.  ये इनडोर प्लांट्स नेचुरल एयर प्यूरीफायर की तरह घर की हवा साफ करते हैं ताकि घरवालों को सांस लेने के लिए ताजी ऑक्सीजन मिल सके. इसके साथ ही ये हवा में फैले टॉक्सिक कंपाउंड को भी कम करते हैं. चलिए ऐसे ही कुछ शानदार और फायदेमंद इनडोर प्लांट्स की बात करते हैं जिन्हें लगाकर घर को रेडिएशन और प्रदूषण फ्री किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: Finest juice for uric acid: यूरिक एसिड बढ़ जाने पर अनार से ज्यादा कौन सा जूस है बेस्ट, जानें

एलोवेरा
यूं तो एलोवेरा कई घरों में लगा होता है, ये स्किन के लिए फायदेमंद होता है इसलिए इसे बहुत लोग घरों में रखते हैं. लेकिन कम ही लोगों को पता है कि ये घर की हवा में फैली कार्बन-डाइऑक्साइड को सोख कर इसे ऑक्सीजन में परिवर्तित करके रिलीज करता है. और तो और एलोवेरा हवा में तैर रही खतरनाक रेडियोएक्टिव तरंगों को अवशोषित करके खत्म कर देता है. यानी इसे लगाकर आप अपने घर को जहरीली गैसों और हवाओं से बचा सकते हैं और साथ ही इसे लगाने से आपको घर में ऑक्सीजन भी ज्यादा मिलेगी. 

मनी प्लांट
मनी प्लांट की बेल तो घरों की शोभा बढ़ाती है. मनी प्लांट का पौधा नेचुरल एयर प्यूरीफायर का काम करता है. यह पौधा घर से कार्बन डाई ऑक्साइड आत्मसात करके घर में ऑक्सीजन का स्तर मेंटेन करने में मदद करता है. इसे कमरे और लिविंग रूम भी बोतल के अंदर उगाया जा सकता है.

स्नेक प्लांट
नाम पर मत जाइए क्योंकि ये प्लांट घर की हवा को शुद्ध करने में बेहद कारगर है. स्नेक प्लांट हवा में फैले जहरीले तत्वों को सोखकर हवा को शुद्ध ऑक्सीजन में बदलता है. नासा भी इसकी पुष्टि कर चुका है कि  ये प्लांट हवा में फैले तत्वों जैसे बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड, ट्राइक्लोरोएथीलीन और जाइलीन से छुटकारा दिलाकर हवा को शुद्ध करता है. 

स्पाइडर प्लांट
स्पाइडर प्लांट हवा में फैले तत्वों जैसे फर्मल्डेहाइड और जाइलीन जैसे केमिकल को सोखकर हवा को शुद्ध करता है. घर में फर्नीचर इत्यादि की पॉलिश के दौरान निकलने वाले गैसों को भी ये आत्मसात कर लेता है. इसे कम धूप की जरूरत पड़ती है और इसे घर में कहीं भी रखा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: Kabuli Chana Pulao Recipe: डिनर का स्वाद बढ़ाना है तो बनाएं काबुली चना पुलाव

ऐरेका पाम
आपको बड़े दफ्तरों या मॉल्स में ऐरेका पाम के पौधे लगे दिख जाएंगे. इस प्लांट में हवा शुद्ध करने के गुण हैं और ये हवा में फैले टॉक्सिक तत्वों जैसे एसीटोन, टोल्यूनि  अवशोषित कर लेता है. दरअसल ये तत्व किसी भी शरीर की तंत्रिका प्रणाली के लिए घातक होते हैं और इस पौधे की मदद से घरों में फैले इन तत्वों को खत्म किया जा सकता है.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Well being, Way of life, Air pollution



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News