गाजर या मूंग नहीं सर्दियों में खाएं मटर का हलवा, मिलेगा भरपूर पोषण, 10 मिनट में हो जाएगा तैयार


हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम में हरी मटर से बना हलवा बेहद स्वादिष्ट लगता है.
मटर का हलवा में काफी पोषक तत्व भी होते हैं जो हेल्दी रखते हैं.

मटर का हलवा रेसिपी (Matar Ka Halwa Recipe): सर्दियों में मटर की चाट, मटर का पराठा तो कई लोगों ने खाया होगा लेकिन क्या मटर के हलवे का स्वाद चखा है. विंटर शुरू होते ही अक्सर लोग गाजर हलवा या मूंग हलवा की डिमांड करने लगते हैं लेकिन आप हरी मटर से बना हलवा भी ट्राई कर सकते हैं. इसका स्वाद भी आपको काफी पसंद आएगा. आप अगर नई-नई फूड डिशेस को खाने का शौक रखते हैं तो मटर हलवा रेसिपी आपके लिए ही है. मटर हलवा स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भी भरपूर है. अगर घर में कोई मेहमान आने वाला हो तो आप उसके लिए भी मटर का हलवा बनाकर रख सकते हैं.
मटर का हलवा वैसे तो कभी भी बनाकर खाया जा सकता है लेकिन स्पेशल गेस्ट के लिए आप डिनर के बाद डेजर्ट के तौर पर भी इसे रख सकते हैं. अगर आपने अब तक मटर का हलवा रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से बना सकते हैं. आइए जानते हैं मटर हलवा बनाने की रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में खाएं गाजर मूली का चटपटा अचार, खाने का बढ़ा देगा स्वाद, मिनटों में हो जाता है तैयार

मटर हलवा बनाने के लिए सामग्री
हरी मटर दाने – 3 कप
दूध – 1/2 लीटर
मावा – 1/2 कप
ड्राई फ्रूट्स – 2 टेबलस्पून
पिस्ता कतरन – 1 टी स्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
केसर धागे – 1/2 चुटकी
देसी घी – 3 टी स्पून
नारियल बूरा – 3 टी स्पून
चीनी – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: पंजाबी फूड पसंद करते हैं तो बनाएं प्याज वाला कुलचा, नहीं भूल पाएंगे गज़ब का स्वाद, जान लें सिंपल रेसिपी

मटर हलवा बनाने की विधि
मटर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मटर के दाने लेकर उन्हें पानी से अच्छी तरह से धो लें. इसके लिए फ्रोजन मटर भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं, लेकिन ताजे मटर से बना हलवा अलग ही स्वाद देता है. अब मटर के दानों को मिक्सी में डाल दें और इसमें 2-3 टी स्पून दूध डालकर दरदरा पीस लें. ध्यान रखें कि मटर के दानों का पेस्ट नहीं बनाना है. इसके बाद एक कड़ाही में दूध और मटर का मिश्रण डालकर उसे धीमी आंच पर भून लें.

मटर को 1 मिनट तक भूनने के बाद इसमें देसी घी डालें और फिर चलाते हुए पकाएं जब तक कि मटर का पानी न सूख जाए. अब इसमें नारियल बूरा, ड्राई फ्रूट्स (काजू, पिस्ता, बादाम, मखाने, किशमिश, अखरोट) को काटकर डालें और दूध मिला दें. कुछ देर तक हलवा पकाने के बाद उसमें मावा और स्वादानुसार चीनी डालकर मिक्स करें. फिर हलवे में केसर धागे और इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए पकाएं. जब हलवा भीनी खुशबू देने लगे और पूरी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर मटर हलवा बनकर तैयार है, इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें.

Tags: Meals, Meals Recipe, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News