खून से शुगर का नामों निशान मिटा देगा ये आटा! डायबिटीज पेशेंट आज से ही रूटीन में करें शामिल


Greatest atta for Diabetes: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है. अगर यह लंबे समय तक रहे तो यह दूसरी कई बीमारियों का भी खतरा पैदा कर देती है. कुछ वर्षों पहले इस बीमारी को बुजुर्गों की बीमारी के तौर पर जाना जाता था लेकिन अब यह छोटे छोटे बच्चों को भी हो रही है. डायबिटीज का पूरी तरह से कोई इलाज नहीं है इसे बस अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने खानपान में बदलाव की बहुत अधिक जरूरत होती है.

डायबिटीज मरीजों अपने खानपान में आटे का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. मधुमेह के रोगियों को इस तरह के आटे का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो और साथ ही जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो. इस तरह के आटे से ब्लड में शुगर भी स्पाइक नहीं होता. आइए जानते हैं डायबिटीज होने पर कौन कौन से आटे फायदेमंद होते हैं.

रागी का आटा: रागी के आटे में कार्ब्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह बेहतर ब्लड शुगर लेवल को बेहतर बनाने का भी काम करता है. रागी का आटा हाइपरग्लाइसेमिक और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने भी मदद करता है. रागी को सुपर फूड के तौर पर जाना जाता है. यह ग्लूटेन फ्री होता है और इसमें कैल्शियम की मात्रा भी अच्छी खासी पाई जाती है.

ज्वार का आटा: मधुमेह रोगियों के लिए ज्वार का आटा बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि यह ग्लूटेन फ्री होता है. यह कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर में हाई होता है. ज्वार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी लोग होता है इसी वजह से यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

बार्ली का आटा: बार्ली को जेई से बनाया जाता है. आमतौर पर यह आटा सामान्य आटे से काफी मोटा होता है. बार्ली में बीटी ग्लूटेन पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है.

पत्ता गोभी ही नहीं 4 सब्जियों से रहें सतर्क, खाएं संभलकर, दिमाग में भी घुस सकती हैं बीमारियां

जेई का आटा: मधुमेह रोगियों के लिए जेई का आटा भी काफी फायदेमंद होता है. इसे पीसकर आटे में तैयार करके डायबिटीज रोगी अपनी डेली रूटीन में इसे फॉलो कर सकते हैं. इसमें मैग्नीनीशियम और प्रोटीन हाई मात्रा में पाए जाते हैं जो कि शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

बाजरे का आटा: बाजार एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाता है. कई लोग इसे मवेशियों को भी खिलाते हैं. हालांकि कई लोगों को इसके आटे की रोटी काफी पसंद होती है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है.

राजगीरा का आटा: राजगीरा का आटा मधुमेह रोगियो के लिए रामबाण की तरह काम करता है. यह आटा ग्लाइसेमिक फूड है जो कि ब्लड में शुगर के स्पाइक को रोकता है. इसके साथ ही इसमें हाई मात्रा में कैलोरी होती है जो कि शरीर में एनर्जी बूस्ट करने का काम करती है.

Tags: Diabetes, Well being, Life-style



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News