क्या सर्दी में ठंडे पानी से नहाना बीमारियों से लड़ने का नुस्खा है, जानिए हकीकत


हाइलाइट्स

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के अपने फायदे हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और मेटाबोलिज्म भी बूस्ट होता है.
सर्दियों में पानी का तापमान बहुत कम हो जाता है. ठंडे पानी से सदियों से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है.

Chilly bathe in winter: क्या सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना चाहिए. अक्सर इस तरह के सवाल लोगों के मन में रहते हैं. हालांकि इस पर लोगों की अलग-अलग राय होती है. सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के अपने फायदे हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और मेटाबोलिज्म भी बूस्ट होता है. इसके साथ ही ठंडे पानी से नहाने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है लेकिन इसका नुकसान भी है. हार्ट के मरीजों के लिए यह नुकसानदेह हो सकता है. जो लोग कमजोर हैं, उनके लिए सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना सही नहीं है. दरअसल, सर्दियों में पानी का तापमान बहुत कम हो जाता है. ठंडे पानी से सदियों से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है. इससे स्ट्रेस भी कम होता है. सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के कई फायदे हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के क्या-क्या फायदे हैं.

इसे भी पढ़ें- क्या वजन कम करने के लिए गर्म पानी के साथ लेमन-कॉफी मैजिक ड्रिंक है? एक्सपर्ट से जानें इसकी सच्चाई

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे

  • डिप्रेशन दूर करताहेल्थलाइन की खबर के मुताबिक सर्दियों में 3 से 5 मिनट तक ठंडे पानी से नहाने से इलेक्ट्रिक शॉक थेरेपी जैसा फायदा होता है. जैसे ही शरीर पर ठंडा पानी पड़ता है शरीर इंडोरफिंस हार्मोन तेजी से रिलीज करने लगता है. यह हैप्पी हार्मोन है. यानी इससे दिनभर फ्रेशनेस, एनर्जेटिक और एलर्टनेस महसूस होता है और डिप्रेशन, एंग्जाइटी दूर हो जाती है.
  • मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है-एक रिसर्च के मुताबिक ठंडे पानी में नहाने से शरीर में ब्राउन फैट बढ़ता है व्हाइट फैट घटता है. यह मेटाबोलिज्म के बूस्ट होने के कारण होता है. इसलिए मोटे लोगों के लिए यह बेहतर है कि वह ठंडे पानी से नहाए लेकिन उसे कोई अन्य बीमारी न हो.
  • ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है-जैसे ही शरीर पर ठंडा पानी पड़ता है बॉडी का नॉर्मल टेंपरेचर अचानक गिर जाता है, इसे मैंटेन करने के लिए बॉडी फिर से नॉर्मल टेंपरेचर पर आने की कोशिश करता है. इस प्रक्रिया में बॉडी का सर्कुलेशन बहुत तेज हो जाता है जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है.
  • बीमारियों से लड़ने में मददगार-एक स्टडी में पाया गया है कि सर्दियों में शरीर पर ठंडा पानी पड़ने से खून में ल्यूकोसाइट्स बहुत अधिक सक्रिय हो जाता है. ल्यूकोसाइट्स खून का वह हिस्सा है जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से संबंधित सूक्ष्मजीवों को मार देता है. यानी ल्यूकोसाइट्स के सक्रिय होने से इंफेक्शन, कोल्ड, कफ, फ्लू होने का खतरा कम हो जाता है.

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के साइड इफेक्ट-Negative effects of chilly water bathtub
किसी भी स्थिति में ठंडे पानी से नहाना कोई जादुई इलाज नहीं है. यह एक पारंपरिक उपचार है लेकिन इसे हमेशा के लिए आजमाया नहीं जा सकता है. ज्यादा ठंडा पानी से नहाने के कारण खून की धमनियां सिकुड़ भी सकती है और इससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक का जोखिम भी बढ़ सकता है. इसलिए अगर सर्दियों में ठंडे पानी का नुस्खा आजमाना चाहते हैं तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें. आमतौर पर अगर व्यक्ति स्वस्थ्य रहता है तभी उसे ज्यादा ठंडे पानी में नहाने की सलाह दी जाती है.

Tags: Well being, Well being suggestions, Way of life, Winter



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News