कुछ ही दिनों में कम करना चाहते हैं वजन तो एक्सरसाइज के साथ डाइट में शामिल करें ये फैट बर्निंग फूड्स


हाइलाइट्स

खाने-पीने की आदतों में बदलाव करके तेजी से वजन घटाया जा सकता है.
कॉफी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायक है.
सामान्य दही के मुकाबले ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन की दोगुनी मात्रा पाई जाती है.

Wholesome Fats Burning Meals : आजकल कि खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतों के कारण अधिकतर लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं. ऐसे में लोग पतला होने के लिए अचानक खाना पीना छोड़ देते हैं, जो एक हेल्दी तरीका बिलकुल नही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वजन घटाने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज और खाने-पीने की आदतों को सुधारना जरूरी होता है. मोटापे का मुख्य कारण मेटाबॉलिज्म रेट का धीमा होना हो सकता है, ऐसे में आपको डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जिनका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट किया जा सकता है. अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो हम आपके लिए, कुछ हेल्दी और फैट बर्निंग फूड ऑप्शंस लेकर आए हैं. आइए जानते हैं,

वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स :
दालचीनी –
वेब एमडी डॉट कॉम के मुताबिक दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में सहायक है. दालचीनी एक नेचुरल फैट बर्निंग फूड है, जिससे भूख कम होती है और तेजी से वेट लॉस किया जा सकता है. दालचीनी को कॉफी, चाय या दही में मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

क्विनोआ –
क्विनोआ एक सुपर हेल्दी फूड है, जिसका सेवन बॉडी फैट कम करने में सहायक होता है. क्विनोआ साबुत अनाज का एक प्रकार है, जिसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ये आयरन, जिंक, सेलेनियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों की पूर्ति करता है. क्विनोआ को सब्जियों और नट्स के साथ सर्व कर सकते हैं.

कॉफी –
जी हां, आपकी पसंदीदा कॉफी वेट लॉस में काफी फायदेमंद होती है. कॉफी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ-साथ वर्कआउट के दौरान एनर्जेटिक रहने में मदद करती है. लेकिन वेट लॉस में कॉफी का सेवन करते समय शुगर और मिल्क की कैलोरी का खास ख्याल रखें.

ये भी पढ़ें: लंबी उम्र तक हेल्‍दी और यंग दिखने के लिए ये हैं कारगर ट्रिक्‍स, डॉक्‍टरों ने बताया तरीका

ये भी पढ़ें: अपने ब्लेडर को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

विनेगर यानी सिरका –
फैट को तेजी से घटाने के लिए विनेगर का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. विनेगर में जीरो कैलोरी होती है, जिसका सेवन आप सलाद के साथ कर सकते हैं. विनेगर वजन कम करने का एक हेल्दी और स्वादिष्ट तरीका है.

ग्रीक योगर्ट –
सामान्य दही के मुकाबले ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन की मात्रा दोगुनी पाई जाती है. ग्रीक योगर्ट वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है, क्योंकि इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और आप ज्यादा कैलरी बर्न कर पाते हैं.

Tags: Well being, Wholesome Weight loss program, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News