कील-मुंहासों को झट से दूर करता है नारियल तेल का ये कमाल का नुस्खा, स्किन को बना देगा सॉफ्ट, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे


हाइलाइट्स

नारियल तेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है.
फिटकरी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण कील मुंहासों को दूर रखते हैं.

Coconut Oil Pores and skin Care Suggestions: विंटर के मौसम में स्किन केयर एक मुश्किल काम लगता है. फिर वह चेहरे और गर्दन की क्‍लीनिंग हो या प्रोडक्‍ट आदि का इस्‍तेमाल. ठंडी हवाओं और सही देखभाल के अभाव में इस मौसम में स्किन की कई समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. चेहरे पर ब्‍लैक हेड्स, ड्राइनेस, डलनेस तो आते ही हैं, कील मुंहासों से भी दो चार होना पड़ता है. ऐसी समस्‍याओं से परेशान होने की बजाय अगर आप घरेलू नुस्‍खे को अपनाएं तो ये काफी फायदेमंद हो सकता है.

यहां हम बात कर रहे हैं नारियल तेल की जो विंटर स्किन प्रॉब्‍लम से हमें कई तरह से बचाने में कारगर हो सकता है. खासतौर पर अगर इसके साथ फिटकरी का इस्‍तेमाल किया जाए तो ये रामबाण साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि इन दोनों के फायदे और उपयोग का तरीका.

ये भी पढ़े: इस नेचुरल मॉइश्चराइजिंग फेस पैक को आप भी करें ट्राई, विंटर में त्‍वचा दिखेगी निखरी निखरी, हर कोई करेगा तारीफ़

नारियल तेल और फिटकरी के गुण
फिटकरी में एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को फंगल, बैक्‍टीरिया या स्किन डैमेज से बचाने में मदद करता है. जबकि नारियल तेल में मौजूद हेल्दी फैट्स, एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो स्किन को नरिश करने के साथ साथ हर तरह से खूबसूरत और हेल्‍दी रखने का काम कर सकता है.

ये भी पढ़े: सर्दियों में महिलाएं ऐसे करें हाथों की खास देखभाल, घर का काम करने के बाद भी सॉफ्ट और ग्लोइंग रहेंगे हाथ

इस तरह करें फिटकरी-नारियर तेल का इस्‍तेमाल
एक कटोरी में आधा कप नारियल तेल लें और इसे गर्म करें. अब इसमें एक छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं. जब ये मिल जाए तो इसे ठंडा करने के लिए रख दें. अब इस मिश्रण को आप स्किन और बाल पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं. अगर आप चेहरे पर इसे लगा रहे हैं तो इसे लगाकर हल्‍के हाथों से 5 मिनट मालिश करें और आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा आप हर 2 से 3 दिन पर करें.

फिटकरी और नारियल तेल लगाने के फायदे
-नारियल तेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है जो स्किन में नमी को लॉक करने और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने में मदद करता है.
-इसके उपयोग से स्किन के दाग-धब्बे और झाइयां, पिगमेंटेशन और टैनिंग से छुटकारा मिलता है.
-इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्‍लो आता है और स्किन सॉफ्ट दिखती है.
-यह स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाता है और रोमछिद्रों की गहराई से सफाई करता है.
– फिटकरी स्किन पर होने वाले कील मुहांसों को दूर रखने में मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Way of life, Skincare, Winter



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News