किशमिश के पानी से सेहत को मिलते हैं कई गजब के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान


हाइलाइट्स

किशमिश को दुनिया का सबसे बेहतरीन ड्राई फ्रूट माना गया है.
किशमिश को पानी में भिगो कर खाने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं.
किशमिश का पानी पीने से इम्युनिटी सुधरती है और यह पेट के लिए भी अच्छा होता है.

Raisin water: रैसिन्स को किशमिश के नाम से भी जाना जाता है, इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन ड्राई फ्रूट माना गया है. लोग इसे पानी में भिगो कर खाते हैं क्योंकि इससे इसके और अधिक फायदे होते हैं. पानी में भीगी हुई किशमिश में विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं और यह हमारी हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. अगर आप किशमिश खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप किशमिश के पानी को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर के अपनी हेल्थ को सुधार सकते हैं.

किशमिश का पानी केवल हमारे शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आइए जानें क्या हैं इसके फायदे और इसके कारण होने वाले नुकसानों के बारे में भी जान लें.

किशमिश के पानी के फायदे
हेल्थलाइन के अनुसार किशमिश के पानी के फायदों के बारे में पर्याप्त स्टडी नहीं की गई है लेकिन इसे लेने से आपको आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स मिल सकते हैं. इसके फायदे इस प्रकार हैं:

पेट की समस्याओं को करें दूर
अगर आप एसिडिटी प्रॉब्लम्स से गुजर रहे हैं, तो इस पानी को पीने से आपके पेट में एसिड रेगुलेट रहेगा. इसके साथ ही इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज के कारण यह इंटेस्टाइनल फंक्शन को सुधारने और गट में बैक्टीरिया को रेगुलेट करने में सहायक है.

ये भी पढ़ें: बच्चे को निमोनिया हुआ है या सामान्य सर्दी जुकाम? ऐसे करें पहचान

शरीर से टॉक्सिन्स को रिमूव करे
किशमिश के पानी को पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं.

इम्युनिटी सुधारे
किशमिश के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसलिए यह इम्युनिटी को बूस्ट करने में और कई बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है.

वजन करे कम
इस पानी को पीने से आप एक्स्ट्रा कैलोरीज कम कर सकते हैं. इसमें नेचुरल ग्लूकोज होता है, जिससे एनर्जी मिलती है.

इंसोम्निया इम्प्रूव करने में मददगार
इंसोम्निया से बचाव के लिए रोगी किशमिश के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मेलाटोनिन होता है जो जल्दी नींद आने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: लोगों से मिलने या नए दोस्‍त बनाने में आती है दिक्‍कत? इन तरीकों से लाएं पॉजिटिव बदलाव

किशमिश के पानी के नुकसान
किशमिश के पानी में कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. अधिकतर मामलों में इसे सुरक्षित माना गया है. दुर्लभ मामलों में इससे एलर्जिक रिएक्शंस हो सकते हैं. 

Tags: Well being, Life-style



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News