किचन का टॉवल क्लीन करने के लिए आजमाएं ये नुस्खे, चुटकियों में नए जैसा चमक जाएगा तौलिया


हाइलाइट्स

किचन के लिए कॉटन का टॉवल खरीदना अच्छा ऑप्शन होता है.
किचन के टॉवल को क्लीन करने के लिए गर्म पानी की मदद ले सकते हैं.

Tricks to clear kitchen towels: घर के किचन में टॉवल का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है. कुकिंग करते समय गीले हाथ पोंछने से लेकर किचन को क्लीन करने के लिए रसोई में रखे तौलिए का उपयोग किया जाता है. हालांकि किचन के टॉवल (Kitchen towel) को साफ करना काफी मुश्किल काम होता है. ऐसे में अगर आपके किचन की टॉवल भी काली और चिकनी हो जाए तो कुछ आसान ट्रिक्स की मदद से आप मिनटों में इसे क्लीन कर सकते हैं.

खाना बनाते समय लोग अक्सर किचन की टॉवल को पास में रखते हैं. जिसके चलते इसमें तेल और मसाले के निशान पड़ जाते हैं. वहीं गंदे किचन को साफ करने से टॉवल ऑयली और काली भी दिखने लगती है. ऐसे में नॉर्मल तरीके से धोकर टॉवल को साफ नहीं किया जा सकता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं किचन का टॉवल क्लीन करने के टिप्स, जिसे फॉलो करके आप रसोई के तौलिए को आसानी से चमका सकते हैं.

डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें
किचन के लिए नया तौलिया खरीदने के बाद इसे डायरेक्ट इस्तेमाल करने से बचें. ऐसे में टॉवल को सबसे पहले डिटर्जेंट से अच्छी तरह साफ कर लें और फिर इसे धूप में डालकर सुखाएं. इससे टॉवल के कैमिकल और बैक्टीरिया पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे. साथ ही आपके किचन का हाईजीन भी मेंटेन रहेगा.

ये भी पढ़ें: कार की विंडशील्ड साफ करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, मिनटों में हो जाएगा काम

कॉटन का टॉवल खरीदें
किचन के लिए कॉटन का टॉवल खरीदना अच्छा ऑप्शन होता है. जहां सिंथेटिक कपड़ों में बैक्टीरिया तेजी से फैलते हैं. वहीं कॉटन के फैब्रिक से बैक्टीरिया स्प्रेड होने का खतरा कम रहता है. साथ ही कॉटन के टॉवल को 30 सेकेंड तक माइक्रोवेव में रखने से इसके बैक्टीरिया तुरंत खत्म हो जाते हैं.

स्टेन क्लीनर से साफ करें
किचन के तौलिए को साफ करने के लिए स्टेन क्लीनर का इस्तेमाल भी बेस्ट होता है. इसके लिए टॉवल को स्टेन क्लीनर में डालकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे साफ पानी से धोकर सुखा लें.

ये भी पढ़ें: बच्चों के सॉफ्ट टॉयज साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, चुटकियों में नए जैसे हो जाएंगे खिलौने

गर्म पानी में धोएं तौलिया
किचन के टॉवल को क्लीन करने के लिए आप गर्म पानी की मदद ले सकते हैं. ऐसे में तौलिया ज्यादा गंदी होने पर इसे उबलते हुए पानी में डाल दें. वहीं टॉवल को साफ रखने के लिए हर तीसरे दिन गर्म पानी में डिटर्जेंट घोलकर तौलिए को धोएं. इससे आपके किचन का टॉवल बिल्कुल साफ रहेगा.

लिक्विड ब्लीच ट्राई करें
लिक्विड ब्लीच का इस्तेमाल करके भी आप किचन के गंदे टॉवल को चुटकियों में चमका सकते हैं. इसके लिए लिक्विड ब्लीच में सोडियम बाइकार्बोनेट मिलाएं. अब इस मिक्सचर में टॉवल को भिगो दें और कुछ देर बाद इसे साफ पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Life-style, Ideas and Methods



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News