काले हो रहे हैं मशरूम तो इस तरह करें साफ, स्‍वाद में भी होगा इजाफा


हाइलाइट्स

बटन मशरूम काफी तेजी से काले हो जाते हैं.
मशरूम एयर टाइट पैकेट में स्टोर करें.

How To Clear Mushroom: विंटर आते ही सब्‍जी मंडियों में तरह तरह की सब्जियां नजर आने लगती हैं. इन्‍हीं सब्जियों में से एक है मशरूम, जिसे खाना लोग काफी पसंद करते हैं. खासतौर पर बटन मशरूम की इन दिनों काफी डिमांड भी रहती है. लोग इसे खरीद कर फ्रिज में स्‍टोर कर लेते हैं और जब चाहा बनाकर खाते हैं. लेकिन कई बार ये मशरूम रखी-रखी काली पड़ने लगती हैं और हमें यह समझ नहीं आता कि आखिर इसे साफ किस तरह किया जाए. यही नही, कई लोग जो पहली बार इसे बनाने जा रहे हैं उन्‍हें इसे साफ करने का सही तरीका भी पता नहीं होता. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप काले होते मशरूम को किस तरह साफ कर सकते हैं.

इस तरह करें मशरूम साफ

पहला तरीका
आप सभी मशरूम को रनिंग वॉटर में अच्‍छी तरह से धो लें. अब इसे एक खाली बरतन में रखें और चाकू की मदद से इसके ऊपरी परत को निकाल दें. ऐसा करने से मशरूम की काली परत हट जाएगी और ये बिलकुल साफ सुथरे दिखेंगे. इस तरह आप सभी मशरूम को क्‍लीन कर लें.

ये भी पढ़ें:Prostate Well being: Prostate Well being: प्रोस्टेट कैंसर से बचाव के लिए डेली रूटीन में बदलाव है बेहद जरूरी, जानें अहम बातें

दूसरा तरीका
अगर मशरूम काले हो गए हैं तो आप एक बाउल में पानी भरें और इसमें एक चुटकी हल्‍दी और एक चम्‍मच नमक डाल लें. अब इसे गैस पर रखकर गर्म कर लें.  जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें मशरूम को डाल लें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर हल्‍के हाथों से रगड़कर इसे क्‍लीन कर लें. फिर साफ पानी से धोकर रख दें.

तीसरा तरीका
अगर आप इसके स्किन को क्‍लीन करना चाहते हैं तो पहले मशरूम को धो लें और इस पर एक चम्‍मच सूजी छिड़कें. अब सूजी से मशरूम को अच्‍छी तरह रगड़ें और पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें:Chirata management sugar: कड़वी ही सही पर ब्लड शुगर से लेकर बीपी तक कंट्रोल करता है चिरायता, कई बीमारियों को फटकने भी नहीं देता

काला होने से इस तरह बचाएं
– जब भी आप मशरूम को काटें तो उसे तुरंत पानी में डालकर रखें. ऐसा करने से इसके एंजाइम ऑक्‍सीजन से रिएक्‍ट नहीं करेंगे और काले नहीं होंगे.
-जिस दिन आप मशरूम खरीदें उस दिन या उसके अगले दिन ही इसे पका कर खा लें. अधिक दिनों तक रखने पर ये खराब हो जाते हैं.  
-मशरूम को स्‍टोर करने के लिए एयर टाइट पैकेट का इस्‍तेमाल करें. अगर पहले से पैक की हुई है तो आप इसे बनाते वक्‍त ही खोलें.

Tags: Cooking, Way of life, Ideas and Tips



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News