कपड़ों से पेंट का निशान छुड़ाने में मददगार होंगे ये तरीके, चुटकियों में बेदाग और साफ नजर आएंगे कपड़े


Paint stain elimination suggestions for garments: कपड़ों से दाग छुड़ाना काफी मुश्किल भर काम होता है. वहीं, आम दागों को तो जैसे-तैसे छुड़ाया जा सकता है मगर कई बार ड्रेस पर पेंट का भी दाग लग जाता है, जिसे निकालना ज्यादातर लोगों के लिए टेढ़ी खीर साबित होती है. ऐसे में अगर आप भी कपड़ों से पेंट का दाग (Paint stain) नहीं छुड़ा पा रहे हैं तो कुछ आसान ट्रिक्स की मदद से पेंट के निशान को चुटकियों में रिमूव कर सकते हैं.

कपड़ों पर पेंट गिरने से कई बार आपकी एक्सपेंसिव ड्रेस भी खराब हो जाती है. ऐसे में कपड़ों से पेंट का निशान जल्दी नहीं छूटता है. वहीं, नॉर्मल तरीके से धोकर भी कपड़ों से पेंट का निशान नहीं मिटाया जा सकता है. हम आपको बताने जा रहे हैं कपड़ों से पेंट के दाग रिमूव करने के कुछ टिप्स, जिसे आजमाकर आप ड्रेस को आसानी से क्लीन कर सकते हैं.

डिशवॉश का इस्तेमाल करें

कपड़ों से एक्रिलिक और ग्लॉसी पेंट छुड़ाने के लिए आप डिशवॉश पाउडर या लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए डिशवॉश लिक्विड को कपड़ों पर लगे पेंट के निशान पर अप्लाई करें. अब 10-15 मिनट बाद कपड़े को गुनगुने पानी से धो लें. इससे कपड़ों पर लगा दाग हल्का हो जाएगा. वहीं इस प्रक्रिया को दोहराने से पेंट का निशान पूरी तरह इरेज हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में कपड़े साफ करने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स, बिना पानी के भी चमक जाएंगे

हेयर स्प्रे से साफ करें

हेयर स्प्रे में मौजूद अल्कोहल कपड़ों से पेंट का निशान मिटाने में कारगर होता है. इसके लिए पेंट के दाग पर हेयर स्प्रे का छिड़काव करें. फिर टूथब्रश से रगड़ने के बाद कपड़े को पानी से धो लें. इससे कपड़े पर लगा पेंट का दाग आसानी से मिट जाएगा.

ये भी पढ़ें: ऊनी कपड़ों से निकल रहे हैं रोएं तो इन ईजी ट्रिक्स से करें रिमूव, मिनटों में नए जैसे दिखेंगे

अल्कोहल की मदद लें

कपड़ों पर लगे लेटेक्स पेंट के दाग को रिमूव करने के लिए अल्कोहल का इस्तेमाल बेस्ट होता है. ऐसे में पेंट के निशान पर अल्कोहल स्प्रे करें. अब इस निशान को हल्के हाथ से रब करें और कपड़े को नॉर्मल तरीके से धो लें. इससे कपड़े का दाग तुरंत साफ हो जाएगा.

सैनिटाइजर यूज करें

पेंट के निशान सहित कपड़ों के सभी जिद्दी दागों को मिटाने के लिए आप हैंड सैनिटाइजर का यूज कर सकते हैं. मगर ध्यान रहे कि सैनिटाइजर अल्कोहल युक्त होना चाहिए. ऐसे में सैनिटाइजर और हेयर स्प्रे को कपड़ों पर लगे दाग पर स्प्रे करें और फिर हल्के हाथों से रब करने के बाद कपड़े को साफ पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Life-style, Suggestions and Methods



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News