कई बीमारियों को दूर रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानिए इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में


हाइलाइट्स

ड्रैगन फ्रूट पिंक स्किन और काले बीजों वाला फल होता है, जो बेहद स्वादिष्ट होता है.
यह शुगर लेवल को सही रखने के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में भी लाभदायक है.
पेट के लिए भी इस फल को फायदेमंद माना गया है.

Advantages of dragon fruit. जैसा की नाम से ही पता चल रहा है ड्रैगन फ्रूट एक फल है. यह एक ऐसा फल है, जिसका नाम आमतौर पर हमारी ग्रोसरी लिस्ट में नहीं होता, लेकिन ब्राइट रंग और काले बीजों वाला यह फल बेहद स्वादिष्ट होता है. यह फल अधिकतर एशिया, मैक्सिको, सेंट्रल अमेरिका और साउथ अमेरिका में पाया जाता है. इसके अन्य कई नाम भी हैं जैसे स्ट्रॉबेरी पियर, पिथहाया आदि. यह फल जूसी होता है और इसका स्वाद कुछ-कुछ कीवी या तरबूज जैसा होता है. कई रोगों के लिए इसे फायदेमंद माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर रखने की क्षमता है ड्रैगन फ्रूट में. जानिए इस फल के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने के फायदे जानें, टेस्ट के साथ मिलेगा हेल्थ का भी डबल डोज

ड्रैगन फ्रूट के क्या हैं फायदे?

हेल्थलाइन के अनुसार, ड्रैगन फ्रूट में कैलोरीज कम होती है, लेकिन जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी होती है. जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें:

कैंसर से बचाए: ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे फ्लवोनॉएड्स, फेनोलिक आदि होते हैं. यह नेचुरल सब्सटांस हमारे सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. फ्री रेडिकल्स वो मोलेक्युल्स हैं, जो कैंसर और अन्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

डायबिटीज: ऐसा माना जाता है कि ब्लड शुगर लेवल को लो रखने में यह फल फायदेमंद है, लेकिन इसके बारे में अभी पूरी स्टडी नहीं की गयी है कि इस स्थिति में कितनी मात्रा में इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

पेट भरा रहता है: ड्रैगन फ्रूट एक नेचुरली फैट फ्री और हाई फाइबर फ्रूट है. इसे में यह एक अच्छा स्नैक हो सकता है जिसे खाने के बाद आपका पेट भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती.

प्रीबायोटिक्स युक्त: इस फल में प्रीबायोटिक्स होते हैं. अधिक प्रोबायोटिक्स के होने से इंटेस्टाइन में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया का बैलेंस बना रहता है. इससे खाना डाइजेस्ट होने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने के फायदे जानें, टेस्ट के साथ मिलेगा हेल्थ का भी डबल डोज

स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी: ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट अधिक होते हें, जो हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छे हैं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

आयरन लेवल: आयरन शरीर में ऑक्सीजन को मूव कराने के लिए जरूरी है और इससे हमें एनर्जी मिलती है. ड्रैगन फ्रूट आयरन का अच्छा स्त्रोत है.

Tags: Diabetes, Well being, Life-style



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News