ऑयली स्किन में पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए शहद को 2 तरीके से करें इस्तेमाल


हाइलाइट्स

स्किन में धूल मिट्टी और प्रदूषण पिंपल्स का कारण बन सकते हैं.
पिंपल्स को खत्म करने के लिए कच्चा या फिर अनप्रोसेस्ड शहद ही अच्छा होता है.
शहद का प्रयोग लाल एक्ने पर सबसे ज्यादा प्रभावी रहता है.

Pure Cures For Pimples In Oily Pores and skin- अगर आप की स्किन ऑयली है तो इसके लिए केवल धूल मिट्टी और प्रदूषण स्किन में जमा होने की ही चिंता आपको नहीं करनी पड़ती बल्कि आपकी स्किन में काफी पिंपल्स भी होने लगते हैं जो किसी भी लड़की को बिलकुल भी पसंद नहीं होते है. इस स्थिति से बचने के लिए आप शहद का प्रयोग कर सकती हैं जिसका प्रयोग सदियों में स्किन को बेहतर बनाने के लिए किया जाता आ रहा है. शहद का प्रयोग एक्ने और पिंपल्स की समस्या को ठीक करने के लिए काफी किया जाता है और इसके अच्छे नतीजे भी मिलते हैं.आइए जानते हैं 

शहद अपनी स्किन को कैसे लाभ पहुंचा सकता है.
स्किनराफ्ट के मुताबिक शहद आपको पिंपल्स से बचा सकता है? अपने एंटी बैक्टिरियल गुणों के कारण ही शहद पिंपल्स को ठीक करने के काफी काम आ सकता है. इसमें ग्लूक्यूरोनिक एसिड होता है जो ऑक्सीडाइज होने के बाद ग्लूकोज में बदल जाता है. इसके बाद यह हाइड्रोजन पेरोक्साइड में बदल जाता है. यह तत्व बेंजॉयल पेरोक्साइड के रूप में काम करता है जो बहुत सारे एंटी एक्ने प्रोडक्ट में पाया जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक पिंपल्स को खत्म करने के लिए कच्चा या फिर अनप्रोसेस्ड शहद ही प्रयोग करें.
प्रोसेस करने के बाद शहद से उसकी एंटी बैक्टीरिया गुण खत्म हो जाते हैं और इसलिए वह प्रभाव नहीं दिखा पाता है. इसको डायरेक्ट आप अपनी स्किन पर प्रयोग कर सकते हैं. शहद का प्रयोग लाल एक्ने पर सबसे ज्यादा प्रभावी रहता है. इसके अलावा शहद में फैटी एसिड्स, विटामिन बी, पेप्टाइड्स, अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए काफी लाभदायक होते हैं.
इनसे आप की स्किन पर एक सूथिंग इफेक्ट मिलता है जिससे एक्ने के कारण हो गई लाल स्किन में भी राहत मिलती है. इससे एक्ने ठीक होने के बाद निशान खत्म होने में भी मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें: विंटर में बालों का झड़ना नहीं रुक रहा? ट्राई करें ये DIY हेयर टॉनिक

ये भी पढ़ें: लड़के का जवाब सुन लड़की की हो गई बोलती बंद…ये चुटकुला आपको हंसने को कर देगा मजबूर

Tags: Magnificence Suggestions, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News