ऑयली फूड खा लिया है अधिक तो करें बस 3 काम, गैस, ब्लोटिंग, बदहजमी से मिलेगा चुटकी में छुटकारा


हाइलाइट्स

ऑयली फूड खाकर परेशान हैं तो एक कटोरी दही खा लें, इससे गैस, ब्लोटिंग की समस्या दूर होगी.
आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप तुरंत गुनगुना पानी पिएं.

कई बार किसी फंक्शन, पार्टी या शादी-ब्याह में बहुत ज्यादा ऑयली फूड्स का सेवन लोग कर लेते हैं, जिससे पेट में गैस बन जाता है. पेट फूल जाता है और खट्टी डकारें आने लगती हैं. इस स्थिति में फिर किसी भी फूड को देखने का भी मन नहीं करता है. ऐसा आपके साथ भी होता रहता है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. कई बार फूड क्रेविंग के कारण लोग अधिक ऑयली फूड्स का सेवन कर लेते हैं, लेकिन बार-बार ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है.

अधिक ऑयली खाना खाने से गैस, बदहजमी, पेट और सीने में जलन के साथ ही हार्ट, लिवर को भी नकुसान होता है. ऑयली फूड्स कैलोरी, ट्रांस और सैचुरेटेड फैट्स में अधिक होते हैं, जो मोटापा, कोलेस्ट्रॉल लेवल, डायबिटीज टाइप 2, हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि का कारण बन सकता है. परेशान होने की जरूरत नहीं है, यदि आपने ऑयली फूड्स का सेवन कर लिया है, तो कुछ जरूरी बातों को फॉलो करें.

ऑयली फूड्स खाने के बाद क्या करें

गुनगुना पानी पिएं
यदि आपने बहुत ज्यादा ऑयली फूड्स का सेवन किया है तो इससे कई बार अपच, खट्टी डकार, पेट फूलने, गैस आदि की समस्या हो जाती है. आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप तुरंत ही गुनगुना पानी पिएं. इससे पाचन प्रणीला एक्टिव हो जाता है. पानी से पेट को ठंडक मिलती है. पर्याप्त पानी नहीं पीने पर छोटी आंत भोजन को सही से नहीं पचा पाता है. कई बार अधिक तैलीय और जंक फूड के सेवन से कब्ज की समस्या हो जाती है. गुनगुना पानी पीने से ये समस्या दूर होती है, पेट साफ रहता है.

इसे भी पढ़ें: बहुत अधिक ऑयली खाना खाने के बाद क्या करें? इससे उबरने के 7 तरीके

टहलने से मिलेगा आराम
यदि आपने बहुत अधिक खा लिया है तो आप थोड़ी देर टहल लें. अधिक हेवी मील या ऑयली फूड्स खाने से मन के साथ पेट भी भारी लगने लगता है. टहलने से पाचन शक्ति दुरुस्त होता है. पाचन को सुधारने के लिए 15 से 30 मिनट टहलें. आप प्रतिदिन भोजन करने के बाद भी 15 मिनट टहलेंगे तो पाचन तंत्र और आंतों को एक्टिव रखने में मदद मिलती है.

प्रोबायोटिक्स का करें सेवन
प्रोबायोटिक्स युक्त फूड्स खाने से पाचन की सेहत अच्छी बनी रहती है. आंतों में गुड बैक्टीरिया का निर्माण होता है. इम्यूनिटी बूस्ट होती है. प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही का सेवन आप प्रतिदिन करें. यदि आप ऑयली फूड खाकर परेशान हैं तो एक कटोरी दही खा लें. आराम मिलेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Well being, Life-style



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News