एड़ियों में रहता है दर्द, हो सकते हैं ये कारण, दूर करेंगे 3 घरेलू दमदार नुस्खे


हाइलाइट्स

एड़ी में दर्द हो तो आप एसेंशियल ऑयल से मालिश करें.
बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर लगाने से एड़ी के दर्द को दूर कर सकते हैं.

Heel Ache Dwelling Cures: अधिक टाइट जूते, सैंडल, हाई हील पहनकर एड़ियों में दर्द होने लगता है. कई बार तेज चलने पर अचानक मोच आने से भी तलवों, एड़ियों में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. कुछ लोगों को अर्थराइटिस या एड़ियों के पास की मांसपेशियों, हड्डियों में समस्या होने के कारण भी दर्द रहता है. ऐसे में चलना-फिरना, दौड़ना भी मुश्किल हो जाता है. अधिकतर लोगों को एड़ी का दर्द परेशान करता है. कई बार आपकी एड़ी के नीचे कैल्शियम जमा होने के कारण भी यह दर्द होने लगता है. आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको एड़ी के दर्द के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिन्हें आप आजमाकर देख सकते हैं.

एड़ी के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

-सेब का सिरका शरीर के लिए फायदेमंद है. एड़ी के दर्द के लिए एप्पल साइडर विनेगर एड़ी से अतिरिक्त कैल्शियम को बाहर निकालकर प्रभावी ढंग से काम करता है. एक कप एप्पल साइडर विनेगर को आधा बाल्टी गुनगुने पानी में डालें. इसमें आप पैरों को डालकर सिकाई करें. आप चाहें तो पानी में एक तौलिया डालकर और पानी निचोड़ कर अपनी एड़ी के चारों ओर तौलिये को लपेट दें. ऐसा करने से भी दर्द से राहत मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: सुबह उठते ही एड़ी में होने लगता है दर्द? हो सकती हैं ये 5 बड़ी वजह, जानें घरेलू उपचार

-हमारे किचन में ऐसी नेचुरल चीजें मौजूद होती हैं, जो कई बीमारियों के इलाज में मदद करती हैं. बेकिंग सोडा भी एक ऐसा ही लाजवाब चीज है, जो एड़ी के दर्द को तुरंत दूर कर सकता है. यह त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है. एड़ी में जमा हुए कैल्शियम को कम करने में मदद करता है. एक कटोरी पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे दर्द वाले जगह पर लगाने से आराम मिलेगा.

-एसेंशियल ऑयल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करते हैं. आप अपनी पसंद का कोई सा भी एसेंशियल ऑयल जैसे ऑलिव ऑयल, रोजमेरी, लैवेंडर ऑयल लें. इसे गर्म करके एड़ी पर अच्छी तरह से मालिश करें. इससे दर्द वाले भाग में ब्लड सर्कुलेशन सही होगा, जिससे दर्द से राहत मिलेगा. इससे एड़ी भी नर्म रहेगी. एसेंशियल ऑयल के अलावा, आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बच्‍चे की एड़ी में दर्द किस बीमारी की ओर करता है इशारा, जानें यहां

.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Well being, Life-style



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News