उल्टी हो सकती है कई बीमारियों का लक्षण, इसके कारण जानकर अपनाएं ये फायदेमंद होम रेमेडीज


हाइलाइट्स

कई बार सामान्य उल्टियों के पीछे कई गंभीर कारण भी देखने को मिल सकते है.
उल्टी होने के पीछे फूड पॉइजनिंग, डर और चिंता जैसे कई कारण हो सकते हैं.
पुदीना एंटीमाइक्रोबियल इफेक्ट्स से भरपूर होता है, जिसका इस्तेमाल उल्टी में फायदेमंद है.

Causes of Vomiting: उल्टी होना एक आम समस्या है, जो कई कारणों से हो सकती है. यह आसानी से अपने आप ठीक भी हो जाती है, लेकिन कई बार सामान्य उल्टियों के पीछे कई गंभीर कारण भी देखने को मिल सकते है. अधिकतर पेट संबंधित समस्याओं, फूड पॉइजनिंग या शराब के हैंगओवर के कारण लोग उल्टियां झेलते हैं. ऐसे में आपको कुछ आसान और फायदेमंद होम रेमेडीज के बारे में जानना चाहिए, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से उल्टी और उसके लक्षणों से अपना बचाव कर सकते हैं. उल्टी होना आम है, लेकिन क्या आप जानते हैं, इसके कारण डिहाइड्रेशन और कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं, उल्टियां किन कारणों से होती हैं और इससे बचने के लिए किन होम रेमेडीज को अपनाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: तनाव कम करने के लिए करें ब्रीदिंग एक्सरसाइज, जानिए सही तरीका

उल्टी होने के मुख्य कारण 

स्टाइलक्रेज डॉट कॉम के अनुसार, उल्टी कोई गंभीर बीमारी नहीं है. इसके पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जैसे –
-बहुत ज्यादा शराब का सेवन करना
-फूड पॉइजनिंग
-प्रेग्नेंसी के शुरुआती महीनों में
-ओवर ईटिंग
-पेट में इन्फेक्शन
-पथरी होने के कारण
-डर और चिंता
-मोशन सिकनेस
-किसी प्रकार की दवाइयों या बदबू के कारण
-शरीर में तेज दर्द और अल्सर आदि 

उल्टी को रोकने के लिए होम रेमेडीज

एसेंशियल ऑयल
पिपरमिंट और लेमन जैसे एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से एंटीमैटिक इफेक्ट प्राप्त किया जा सकता है. इनकी खुशबू उल्टी की भावना को तुरंत खत्म करने के साथ-साथ उल्टी रोकने में भी काफी फायदेमंद होती है. पिपरमिंट और लेमन जैसे एसेंशियल ऑयल को अपने रूमाल या किसी टिशू पर छिड़ककर आपने साथ रख लें और धीरे-धीरे इसकी खुशबू को सूंघते रहें. 

पुदीने की पत्तियां
पुदीना एंटीमाइक्रोबियल इफेक्ट्स से भरपूर होता है, जिसका इस्तेमाल उल्टी बंद करने के लिए किया जा सकता है. पुदीना पेट की मसल्स को रिलैक्स करने में भी सहायक है. आपको एक चम्मच सूखे पुदीने की पत्तियों को एक कप पानी में डालकर उबाल लेना है. इसे छानकर पी लेना है. आप इसका सेवन बिना छाने भी कर सकते हैं. ऐसा करने से उल्टी में काफी आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में खांसी के स्‍ट्रेस को कम कर सकती हैं ये होम रेमेडीज़

दालचीनी
दालचीनी एक आयुर्वेदिक औषधि होती है, जिसमें एंटीमेटिक गुण मौजूद होते हैं और इसका इस्तेमाल लंबे समय से जी मिचलाने और उल्टी की समस्या के लिए किया जाता है. प्रेग्नेंसी में भी दालचीनी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. एक कप गर्म पानी में छोटा सा दालचीनी का टुकड़ा डाल कर अच्छे से पका लें और उसमें अपने स्वाद अनुसार शहद भी मिला सकते हैं. उल्टी की समस्या होने पर दिन में तीन बार तक इसका सेवन कर सकते हैं. 

Tags: Well being, Dwelling Cures, Life-style



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News