24.9 C
Varanasi
Saturday, September 18, 2021

Buy now

spot_img

This home remedy will fulfill iron deficiency in children just do this nav

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

[ad_1]

Iron deficiency : अगर आपका बच्चा खाने में आनाकानी करता है, तो ये आपकी टेंशन बढ़ाने वाला होता है. क्योंकि हर समय आप ये सोचने में हीं लगे रहते हैं कि ऐसा कोई चीज हो जिसे बच्चा खा भी ले और उसे पोषण भी पूरा मिल जाए. आमतौर पर ये देखने में आया है कि जो बच्चे खाने में नखरे दिखाते हैं, उन्हें भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है. जिससे शरीर में आयरन की कमी (Iron deficiency ) हो जाती है.

बच्चों के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है, क्‍योंकि यह पोषक तत्‍व उनके शरीर में खून बनाने में मदद करता है. अगर इसकी कमी हो जाए, तो बच्‍चे एनीमिया (Anemia) का शिकार हो सकते है. एनबीटी की खबर के मुताबिक, पेरेंट्स को यह कोशिश करनी चाहिए कि वे कुछ टेस्‍टी रेसिपीज की मदद से बच्‍चों की डाइट में आयरन को भरपूर मात्रा में रख सकें.

बादाम और अंजीर मिल्‍क शेक 
हम आपको एक ऐसी ही रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो बच्‍चों में आयरन की पूर्ति कर उन्‍हें खून की कमी से बचाएगी. आप अपने बच्‍चे के लिए बादाम और अंजीर का मिल्‍क शेक बना सकते हैं. अंजीर में आयरन की अच्छी खासी मात्रा होती है और बादाम तो पौष्टिकता से भरपूर है ही.

कैसे बनाए शेक
इस शेक को बनाने के लिए आपको चाहिए 10 से 12 अंजीर, 12 से 15 बादाम, ढाई कप ठंडा दूध और एक से दो चम्‍मच चीनी या गुड़. एक कप पानी में बादाम भिगो दें, अंजीर को भी धोकर पानी में भिगो दें. बादाम अच्‍छी तरह से भीगे हुए हों और मुलायम हो चुके हों. इसका छिलका उतार लें. अंजीर और बादाम को काटकर छोटे टुकड़े कर लें.

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

अब इन्‍हें ब्‍लेंडर में डालकर अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड कर लें, जब इसका पेस्‍ट बन जाए तो इसमें दूध डालें.
दूध में अंजीर और बादाम के मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिक्‍स होने तक ब्‍लेंड करें. इसके बाद इसे जग में निकाल लें और चीनी या गुड़ डालकर मिलाएं और अब इसे सर्व करें.

शेक के फायदे
बादाम सबसे ज्‍यादा हेल्‍दी ड्राई फ्रूट है, जिसमें हेल्‍दी फैट, प्रोटीन, मैग्‍नीशियम और विटामिन ई होता है. बादाम एनीमिया से बचाते हैं और आयरन से भरपूर होते हैं. ये ऑक्‍सीजन को शरीर के बाकी अंगों तक पहुंचाने में मदद करते हैं. अंजीर में कई तरह के विटामिन होते हैं जो बच्‍चे की हड्डियों को मजबूती देते हैं. ये एनीमिया से बचाते हैं और इम्‍यूनिटी में सुधार करते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV # हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Related Articles

Stay Connected

3,500FansLike
3,000FollowersFollow
2,500SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles