25.3 C
Varanasi
Saturday, September 18, 2021

Buy now

spot_img

Milk Cake Recipe: Try Milk Cake Recipe in home neer

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

[ad_1]

मिल्क केक रेसिपी (Milk Cake Recipe): त्यौहार शुरू होते ही मिल्क केक (Milk Cake) की डिमांड काफी बढ़ जाती है. यह बहुत ही फेमस मिठाई है जो कि दूध, ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) और केसर से तैयार की जाती है. मीठा खाने के शौकीनों के बीच भी मिल्क केक काफी पसंद किया जाता है. आमतौर पर लोग दुकानों से ही इस मिठाई को खरीदकर लाते हैं. लेकिन आप चाहें तो आसानी से इसे घर में ही तैयार कर सकते हैं. यह खाने में नरम होने के साथ ही मुंह में आसानी से घूल जाती है. हम आपको इसे घर में ही बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप होममेड मिल्क केक बना सकेंगे.

मिल्क केक बनाने की सामग्री
दूध – 1 लीटर
चीनी – 100 ग्राम
मक्की का आटा – 1 टी स्पून
टाटरिक पाउडर – 1/2 टी स्पून
नींबू रस – 1/2 टी स्पून
केसर – 6-8 टुकड़े
क्रीम – 2 टेबल स्पून

सजावट करने के लिए
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
चांदी का बर्क
ड्राई फ्रूट्स

इसे भी पढ़ें: Coconut Barfi Recipe: नारियल, मावे से तैयार होती है स्पेशल कोकोनट बर्फी, घर में ऐसे बनाएं
मिल्क केक बनाने की विधि
मिल्क केक बनाने के लिए सबसे पहले दूध को उबालें और उसमें टाटरिक पाउडर (चुटकीभर) और नींबू का रस डालें. जब दूध फटने लगे और आधा रह जाए उस वक्त उसमें चीनी डालें. इसे तब तक पकाते रहें जब तक यह मिश्रण गाढ़ा न हो जाए. फिर इसे ठंडा करने के लिए रख दें. अब फिर दूध को हल्की आंच पर रख दें और इसमें केसर डालें.

इसे भी पढ़ें:  Amritsari Gur Halwa Recipe: स्वाद से भरपूर है अमृतसरी गुड़ का हलवा, घर में ऐसे करें तैयार

अब एक घी लगा बर्तन लें और उसमें लगभग डेढ़ इंच तक इस मिश्रण को डालें. अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें. जब अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो इसमें ऊपर से चांदी का बर्क लगाएं और इलायची पाउडर डालें. फिर इस पर थो़ड़ी सी क्रीम और ड्राई फ्रूट्स लगाकर सर्व करें. बता दें कि मिल्क केक को जमने में थोड़ा सा वक्त लगता है इसलिए इस बात का ध्यान रखें और जमने के बाद इसे काटकर पीस बनाएं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV VDN हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Related Articles

Stay Connected

3,500FansLike
3,000FollowersFollow
2,500SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles