Home Fashion Hartalika Teej 2021: Hartalika Teej Know how to open the fast Read...

Hartalika Teej 2021: Hartalika Teej Know how to open the fast Read details neer

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

[ad_1]

Hartalika Teej 2021: हरतालिका तीज का व्रत महिलाओं के लिए काफी महत्व रखता है. यह व्रत बेहद कठोर होता है और इसे महिलाएं निराहार और निर्जला रहकर करती हैं. अविवाहित कन्याएं
अच्छा पति पाने के लिए और विवाहित महिलाएं अपना सौभाग्य बढ़ाने के लिए इस व्रत को करती हैं. मा्न्यता है कि भगवान शिव ने इस व्रत की कथा को माता पार्वती जी को अपने पूर्व जन्म की याद दिलाने के लिए की थी. पूरे दिन भूखे प्यासे रहने के बाद इस व्रत के पूरा होने के बाद इसे खोलने का तरीका भी ठीक होना चाहिए जिससे शरीर को नुकसान न हो. हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं.

इन चीजों को खाएं
मूंग दाल खिचड़ी – मूंग दाल खिचड़ी सुपाच्य होने के साथ ही ऊर्जा प्रदान करेगी. इसे बनाते समय ध्यान रखें की इसमें तीन मुट्ठी मूंग दाल और एक मुट्ठी चावल का अनुपात रहना चाहिए.
अंकुरित अनाज – उपवास खोलने के बाद अलग-अलग अंकुरित अनाज लेकर उसकी चाट तैयार की जा सकती है.
फ्रूट चाट – उपवास खोलने के बाद फ्रूट चाट खाना भी बेहतर विकल्प हो सकता है. जो कि टेस्टी होने के साथ ही पौष्टिकता भी प्रदान करेगा.
हरी सब्जियां – लौकी, गिल्की, टमाटर, कद्दू सहित अन्य हरी सब्जियां जो पौष्टिक होने के साथ हल्की भी हों उन्हें बनाकर खा सकते हैं.
मिक्स आटे की रोटियां – गेंहू, जौ, बाजरा सहित अन्य अनाजों के आटे को मिक्स कर पौष्टिक मिक्स आटे की रोटियां बनाकर खाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद रहेगा.

इसे भी पढ़ें: Alsi Ki Roti: कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार होती है अलसी की रोटी, जानें बनाने का तरीका

ऐसे खोल सकते हैं उपवास 
अगर आपने पूरी तरह से निर्जला रहकर यह व्रत किया है तो आपको इस उपवास को गुनगुना गरम पानी पीकर खोलना चाहिए. तीन-चार गिलास गरम पानी पीएं. उसके थोड़ी देर बार ठोस आहार के रुप में 2 केले
लेना चाहिए. केला शरीर में एनर्जी लेवल को तेजी से बढ़ाता है, ऐसे में इसे खाने के बाद आपको कमजोरी महसूस होना कम हो जाएगी. इसके बाद मूंग की दाल की खिचड़ी बनाकर खाई जा सकती है.

इन बातों का भी रखें ध्यान
आप उपवास नींबू पानी, नारियल पानी, या फिर मौसंबी के ज्यूस से भी खोल सकते हैं. इससे आपको ऊर्जा महसूस होने के साथ ही आपके पाचनतंत्र की प्रणाली भी बेहतर रहेगी. व्रत के बाद एकदम से ज्यादा खाने से परहेज करें.

इसे भी पढ़ें: Milk Cake Recipe: मीठा खाना करते हैं पसंद तो घर में ट्राई करें मिल्क केक रेसिपी

दिनभर में टुकड़ों-टुकड़ों में आहार ग्रहण करें. बीच-बीच में अंकुरित आहार भी ले सकते हैं. जिस दिन उपवास खोला जाता है उस दिन ज्यादा तेल-मसाले से बने भोज्य पदार्थों को खाने से बचें. मिठाइयों और तले व्यंजनों से भी दूर बना लें.

उपवास के अगले दिन लौकी, गिल्की, टमाटर, कद्दू, दाल व दही जैसे हल्के और सुपाच्य पदार्थों का सेवन करना ज्यादा बेहतर रहता है. आप मिले जुले आटे का उपमा बनाकर भी खा सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV VDN हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link