22.2 C
Varanasi
Tuesday, October 26, 2021

Buy now

spot_img

Makhana Kheer Recipe: सावन का दूसरा सोमवार आज, शिव जी को लगाएं मखाने की खीर का भोग

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


Makhana Kheer Recipe To Offer Lord Shiva: आज सावन का दूसरा सोमवार है. भगवान शिव को आज मखाने की खीर का भो लगाएं. तो इस बार चावल की नहीं, दूध, मखाना की खीर (Makhana Kheer) बनाइए. मखाना खीर स्‍वाद में बेहतरीन और सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मखाने की खीर की रेसिपी…

मखाने की खीर बनाने के लिए सामग्री:
1 लीटर फुलक्रीम दूध
1 छोटा बाउल मखाने
2-3 धागे केसर
पौना कप चीनी
एक चौथाई कप काजू
एक चौथाई कप बादाम
एक चौथाई कप पिस्ता
एक चम्मच इलायची पाउडर
दो बूंद केवड़ा

मखाने की खीर बनाने का तरीका:
-सबसे पहले फुलक्रीम दूध में पौना कप चीनी डालकर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें. अब एक चौथाई कप काजू, बादाम और पिस्ता को एक साथ घी में फ्राई कर लें. इसके बाद फ्राई किए हुए काजू, बादाम और पिस्ता को थोड़ी देर ठंडा करने के लिए रख दें. 5-7 मिनट के बाद ठंडे हुए ड्राई फ्रूट को चॉपर में चॉकर लें. याद रहे कि उसे पूरी तरह महीन न करें, बल्कि दरदरा ही रहने दें.

– अब उबल रहे दूध में थोड़ा-थोड़ा करके दरदरा किया हुआ काजू, बादाम और पिस्ता डालें और लगातार चलाते रहें, ताकि दूध नीचे बर्तन में न चिपके. 10-15 मिनट इसे चलाते रहे, जब खीर गाढ़ी होने लगे तो इसें आंच से उतार लें.

– लीजिए हो गई आपकी मखाने की खीर तैयार. अब एक बाउल में निकाल कर इसमें केसर छिड़कें और केवड़े की कुछ बूंदें डालें. ठंडा हो जाए तो प्रसाद के रूप में इसे शिव जी को अर्पित करें और सभी को बांट दें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV VDN हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Related Articles

Stay Connected

3,500FansLike
3,000FollowersFollow
2,500SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles