27.1 C
Varanasi
Saturday, September 18, 2021

Buy now

spot_img

Sugarcane juice to keep liver healthy protect against viral infection pur– VDN Hindi

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

[ad_1]

Benefits Of Sugarcane Juice: फलों का जूस (Fruit Juice) शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. लोग हर मौसम में तरह-तरह के फलों का जूस पीना पसंद करते हैं लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिनका जूस साल में कभी भी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. पौष्टिक तत्वों (Nutrients) से भरपूर गन्ना हमारे लिए कई रूपों में लाभदायक साबित हो सकता है. हरा भरा दिखने वाला गन्ना न सिर्फ सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि गर्मियों में बॉडी को ठंडा रखता है. आपको बता दें कि गन्ने का जूस पीने से न सिर्फ शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ती है बल्कि यह शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. स्वाद में मीठा होने के बावजूद भी गन्ने के जूस में फैट की मात्रा बिल्कुल कम होती है.

गन्ने के जूस में नींबू और हल्का सेंधा नमक मिलाकर पीने में यह और भी स्वादिष्ट लगता है और साथ ही यह शरीर को एनर्जी से भरकर स्वस्थ रखता है. गन्ने में फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक पाई जाती है. गन्ने का ताजा जूस पीलिया (Jaundice), एनीमिया और एसिडिटी को कम करने में मदद करता है. गर्मियों में गन्ने का जूस पीने से शरीर ठंडा होता है और पेट संबंधी परेशानियां कम होती हैं. आइए आपको बताते हैं गन्ने के जूस के फायदों के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

डायबिटीज में फायदेमंद
गन्ना हमारे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बैलेंस करता है जिसकी वजह से इसे डायबिटीज की बीमारी में भी पिया जा सकता है. प्राकृतिक मीठास से भरा गन्ने का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

लीवर के लिए रामबाण
किसी व्यक्ति को पीलिया होने पर गन्ने का जूस पिलाया जाता है. गन्ने का जूस लीवर के लिए बहुत अच्छा होता है. यह लीवर से जुड़े रोगों को दूर करता है और लीवर को सही तरीके से काम करने में मदद करता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है
गन्ने का जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है. इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होने से शरीर कई प्रकार के वायरल रोगों से दूर रहता है.

वजन कम करता है
गन्ने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो बढ़ते हुए वजन को कम करने में मदद करता है. यह शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है और दिल भी स्वस्थ रहता है.

स्किन को बनाता है ग्लोइंग
गर्मियों में तेज धूप और पसीने की वजह से स्किन अपना निखार खोने लगती है. ऐसे में गन्ने को जूस पीने से त्वचा ग्लोइंग बनती है. गन्ने का जूस पीने से स्किन का निखार बना रहता है.

इसे भी पढ़ेंः जानें पैंक्रियाज को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

पिंपल्स और दाग-धब्बों को करे दूर
गन्ने का जूस पीने से पिंपल्स को दूर करने में मदद मिलती है. गन्ने में शुक्रोज की मात्रा अधिक होती है जो किसी भी घाव के भरने में मदद करता है. यह चेहरे पर होने वाले सभी दाग-धब्बों को खत्म करता है और शरीर के गंदे खून को साफ करता है.

हड्डियों को बनाता है मजबूत
गन्ने के जूस में कैल्शियम, मैग्नेशियम, फॉसफोरस, आयरन और पोटेशियम मौजूद होता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV VDN हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Related Articles

Stay Connected

3,500FansLike
3,000FollowersFollow
2,500SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles