25.3 C
Varanasi
Saturday, September 18, 2021

Buy now

spot_img

कब्‍ज या डायरिया की है समस्‍या तो करें चिरौंजी का सेवन, जानें इस्तेमाल का तरीका Chironji Home Remedies For Stomach Related Problems Know How To Use– # Hindi

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

[ad_1]

Chironji Home Remedies For Stomach Related Problems: चिरौंजी (Chironji) का नाम हम सभी ने सुना है. छोटे छोटे आकार का ये ड्राइ फ्रूट्रस दरअसल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह एनाकार्डिएसी नाम के पेड़ से संबंधित है जो भारत के कई हिस्सों में पाया जाता है. आयुर्वेद में चिरौंजी का उपयोग (Use) हजारों सालों से किया जा रहा है. अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर यह बीज सिरदर्द से लेकर खांसी, कब्ज और स्किन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए भी किया जाता है.  अगर पेट से संबंधित बीमारियों के इलाज की बात करें तो चिरौंजी का इस्तेमाल कब्ज से लेकर पेचिश, डायरिया आदि में भी काफी फायदा (Benefits) है.  तो आइए आज जानते हैं कि चिरौंजी का उपयोग हम पेट से जुड़ी समस्‍या को ठीक करने के लिए किस प्रकार कर सकते हैं.

कब्ज को करे ठीक

आयुर्वेद के अनुसार अगर चिरौंजी का रोज सेवन किया जाए तो कब्ज की समस्या दूर होती है और पाचन तंत्र में मौजूद विषाक्त पदार्थ को आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है.  इसके अलावा यह आंतों की अंदरूनी परत को भी क्‍लीन करने का काम करता है.  अगर आप कब्‍ज से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है.  आप इसका सेवन रोज रात को सोने से पहले खाएं.

इसे भी पढ़ें : वेजाइनल इन्फेक्शन को दूर करने में प्रोबायोटिक्स है फायदेमंद, जानिए कैसे करता है काम

पेचिश में फायदेमंद

आप बार-बार दस्त के साथ खून आ रहा है तो आप भोजन में चिरौंजी का प्रयोग करें. आयुर्वेद के मुताबिक, आप चिरौंजी की छाल को बकरी के दूध के साथ पीसकर उसमें शहद मिलाकर खाएं तो पेचिश की समस्या में फायदा मिलेगा. चिरौंजी के पत्ते और जड़ को पीसकर मक्खन के साथ सेवन करने पर भी पेचिस से राहत मिलती है.

डायरिया में फायदेमंद

अगर आप डायरिया से परेशान हैं तो आप चिरौंजी के तेल का इस्तेमाल आपको फायदा पहुचा सकता है.  आप चिरौंजी के तेल को खिचड़ी या  दलिया आदि के साथ खा सकते हैं. आप चिरौंजी का पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर पिएं तो दस्त और डायरिया में फायदा मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV # हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Related Articles

Stay Connected

3,500FansLike
3,000FollowersFollow
2,500SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles