25.5 C
Varanasi
Monday, August 2, 2021

Buy now

spot_img

Woman went to the doctor with a cough and discovered her heart is in the wrong place | Cough का इलाज कराने गई महिला को पता चला Heart से जुड़ा राज, Left के बजाए Right Side में धड़कता है दिल

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


वॉशिंगटन: अमेरिका America) में रहने वाली एक महिला (Woman) उस वक्त बुरी तरह चौंक गई, जब उसे पता चला कि उसका दिल (Heart) सही जगह पर नहीं है. पहले तो महिला इसे मजाक समझती रही, लेकिन डॉक्टर के समझाने के बाद उसे सच्चाई स्वीकारनी पड़ी. दरअसल, 19 वर्षीय क्लेयर मैक (Claire Mac) लगभग दो महीनों से खांसी (Cough) से परेशान थीं. इस समस्या को लेकर जब वह डॉक्टर के पास पहुंची तो उन्हें पता चला कि उनका दिल चेस्ट के दूसरी तरफ है. 

X-Ray रिपोर्ट से हुआ खुलासा

‘द सन’ की रिपोर्ट के अनुसार, शिकागो (Chicago) निवासी क्लेयर मैक (Claire Mac) खांसी से परेशान थीं और जून में उन्होंने किसी कांटेदार तार से खुद को चोटिल कर लिया था. इसलिए वह चेकअप के लिए अस्पताल (Hospital) गई थीं, जहां उनका सामना चौंकाने वाली सच्चाई से हुआ. डॉक्टर ने क्लेयर से कहा कि वह फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित हैं और एक्स-रे (X-Ray) कराना होगा. इसके बाद जब रिपोर्ट आई, तो उसमें पता चला कि क्लेयर का दिल दाईं तरफ है.

ये भी पढ़ें -Female Air Traffic Controller की फिसली जुबान, आमने-सामने आ गए दो विमान; Pilot की सूझबूझ से टला हादसा

Doctor भी थी चिंतित

क्लेयर मैक ने कहा, ‘मुझे काफी खांसी रहती है. जून में मेरा एक एक्सीडेंट भी हो गया था, तो मैंने सोचा कि टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने के साथ-साथ खांसी के बारे में भी डॉक्टर से पूछ लूंगी. इसलिए मैं हॉस्पिटल चली गई. जहां डॉक्टर ने बताया कि मुझे फेफड़ों का संक्रमण है, और पूरी बात टेस्ट के बाद ही साफ हो पाएगी’. क्लेयर ने आगे बताया कि जब मैंने रिपोर्ट के बारे में डॉक्टर से पूछा तो वह थोड़ी चिंतित नजर आईं. उन्होंने मुझसे कहा, ‘सुनने को अजीब लगेगा, लेकिन तुम्हारा हार्ट चेस्ट के लेफ्ट में बल्कि राइट साइड में है’.

Dextrocardia है कारण

डॉक्टर की बातें सुनने के बाद क्लेयर काफी देर तक हंसती रहीं. उन्हें लगा कि उनके साथ मजाक किया जा रहा है. हालांकि, जब डॉक्टर ने उन्हें बताया कि इसे डेक्स्ट्रोकार्डिया (Dextrocardia) कहते हैं और यह एक मेडिकल कंडीशन है, तब जाकर उन्हें कुछ समझ आया. बता दें कि डेक्स्ट्रोकार्डिया एक दुर्लभ चिकित्सीय स्थिति है. इसमें किसी व्यक्ति का दिल बाईं ओर के बजाय छाती के दाईं ओर होता है. क्लेयर ने कहा कि उनके पहले डॉक्टर ने एक बार उनसे कहा था कि उनके दिल की धड़कन चेस्ट के दाएं तरफ ज्यादा सुनाई देती है, लेकिन उन्होंने कभी इस पर इतना गौर नहीं किया.    
   

 



Credit : http://zeenews.india.com

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Related Articles

Stay Connected

3,500FansLike
3,000FollowersFollow
2,500SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles